Login

News In Details

-मुरादाबाद ब्यूरो

मुरादाबाद । कैबिनेट मंत्री लोक निर्माण विभाग उ0प्र0 सरकार जितिन प्रसाद ने आज देश के 75वें गणतन्त्र दिवस के अवसर पर स्थानीय पुलिस लाइन ग्राउंड में राष्ट्रीय ध्वजारोहण करने के पश्चात् वहां आयोजित भव्य परेड का निरीक्षण किया तथा परेड का मान प्रणाम ग्रहण किया साथ ही कैबिनेट मंत्री ने सराहनीय एवं उत्कृष्ठ सेवाओं हेतु पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित भी किया ।

कैबिनेट मंत्री ने पुलिस परेड ग्रांउड में मुख्य अतिथि के रुप में अपने उद्बोधन  में गणतन्त्र दिवस के शुभअवसर पर उपस्थित नागरिकों एवं पुलिस जवानों को अपनी हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि 26 जनवरी का राष्ट्रीय पर्व हमें अपने संविधान के प्रति प्रतिबद्धता का सुअवसर प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि हमारे संविधान निर्माताओं ने विभिन्न रंगों के पुष्पों से सुसज्जित एक गुलदस्ते के समान गणतन्त्र की परिकल्पना की थी तथा इस देश को एक ऐसे धर्म निरपेक्ष गणतन्त्र का स्वरुप प्रदान कर सभी धर्म, वर्ग, जाति पंथ व क्षेत्र के लोगों को समान अधिकार प्रदान किये। उन्होंने कहा कि हमें इस अवसर पर संविधान निर्माताओं की भावना को साकार करते हुए देश की एकता व विकास का संकल्प लेना चाहिए तथा यह याद रखना चाहिए कि हमारे अगणित देशभक्तों तथा अमर वलिदानियों ने जीवन भर संघर्ष कर जो स्वाधीनता हांसिल की थी उसकी रक्षा का अग्रसर दायित्व हमारे ऊपर और आने वाली पीढ़ी पर है जिसकों हमें बाखूबी निभाना है।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि आज भारत विश्व में बहुत शक्तिशाली देश बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में नये भारत का निर्माण हुआ है और ऐसा सकारात्मक परिवर्तन हुआ है जिसकी कभी परिकल्पना भी नहीं की जा सकती थी। उन्होंने कहा कि  प्रधानमंत्री जी के भारत को 2047 तक विकसित देश बनाने के संकल्प को आज हम सबको एकजुटता से अपनी भूमिका निभानी है। उन्होंने कहा कि यह बहुत गर्व की बात है कि भारत का झण्डा चांद तक पहुँच गया है।
 
उन्होंने कहा कि हम भारतवासी पूरे जोश और उल्लास के साथ 26 जनवरी को गणतन्त्र दिवस के रुप में मनाते हैं चूंकि आज के ही एतिहासिक दिन भारत को पूर्ण प्रभूता सम्पन्न गणतन्त्र घोषित किया गया था और अपने उन शहीदों की शहादत को भी याद करते हैं जिनकी बदौलत हमें आजादी मिली। उन्होंने कहा कि आज ही के दिन 26 जनवरी 1950 को हमारा संविधान अंगीकृत किया गया था तथा आज इसी संविधान की वजह से हमारा देश पूर्ण गणतन्त्र है। उन्होंने कहा कि संविधान का एक-एक शब्द हम सभी भारत वासियों के लिए पवित्र एवं मार्गदर्शक सिद्धान्त के रुप में है तथा हमारा भारतीय संविधान विश्व का सबसे बड़ा व उत्कृष्ट लिखित संविधान है। 
Writer:zninews(2024-01-26)
Type your comment here....
 

Related News